माझे सरकार

Affordable Healthcare : Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana 2023

Ayushman Bharat: Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana (PM-JAY) 

Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana: आयुष्मान भारत, भारत सरकार की एक प्रमुख पहल, राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति 2017 की सिफारिशों के आधार पर शुरू की गई थी, जिसका उद्देश्य सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज (यूएचसी) प्राप्त करना और सभी के लिए समावेश सुनिश्चित करने के लिए सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) के साथ संरेखित करना था। .

Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana (PM-JAY) का उद्देश्य स्वास्थ्य सेवा वितरण के लिए एक खंडित और विशिष्ट दृष्टिकोण से एक व्यापक और मांग-संचालित स्वास्थ्य सेवा की ओर संक्रमण करना है। यह योजना उन अग्रणी हस्तक्षेपों को लागू करने का प्रयास करती है जो स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली को समग्र रूप से संबोधित करते हैं, जिसमें प्राथमिक, माध्यमिक और तृतीयक स्तरों पर रोकथाम, प्रचार और एम्बुलेटरी देखभाल शामिल है। यह देखभाल के सातत्य दृष्टिकोण को अपनाता है, जिसमें दो परस्पर जुड़े घटक शामिल हैं:

PMJAY – Path to Affordable and Accessible Medical Coverage 

Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana (PMJAY)

Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana (PM-JAY) आधिकारिक तौर पर 23 सितंबर, 2018 को भारत के माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा रांची, झारखंड में लॉन्च की गई थी।

Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana (PM-JAY) दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य आश्वासन योजना है, जिसका लक्ष्य माध्यमिक और तृतीयक देखभाल अस्पताल में भर्ती के लिए प्रति परिवार प्रति वर्ष ₹5,00,000 का स्वास्थ्य कवरेज प्रदान करना है। इसका लक्ष्य 10.74 करोड़ से अधिक आर्थिक रूप से वंचित और कमजोर परिवार (लगभग 50 करोड़ लाभार्थी) हैं, जो भारतीय आबादी के निचले 40% का प्रतिनिधित्व करते हैं। परिवारों का चयन ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के लिए सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना 2011 (एसईसीसी 2011) मानदंडों पर आधारित है, जो अभाव और व्यवसाय पर विचार करता है। PM-JAY पूरी तरह से सरकार द्वारा वित्त पोषित है, और कार्यान्वयन लागत केंद्र और राज्य सरकारों के बीच साझा की जाती है।

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना २०२३
प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना २०२३

 

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लाभ

Benefits of Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana

Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana (PM-JAY)निर्दिष्ट माध्यमिक और तृतीयक देखभाल स्थितियों के लिए प्रति पात्र परिवार को सालाना ₹5,00,000 तक का कैशलेस कवरेज प्रदान करता है। इस योजना में उपचार के विभिन्न घटक शामिल हैं, जिनमें शामिल हैं:

  1. चिकित्सा परीक्षण, परामर्श और उपचार ।
  2. अस्पताल में भर्ती होने से पहले का खर्च ।
  3. दवाइयाँ और चिकित्सा उपभोग्य वस्तुएँ।
  4. गैर-गहन और गहन देखभाल सेवाएँ।
  5. नैदानिक और प्रयोगशाला जांच।
  6. चिकित्सा प्रत्यारोपण सेवाएँ (यदि आवश्यक हो)।
  7. आवास लाभ।
  8. खाद्य सेवाएं।
  9. उपचार के दौरान उत्पन्न होने वाली जटिलताओं का उपचार।
  10. अस्पताल में भर्ती होने के बाद 15 दिनों तक फॉलो-अप देखभाल।

₹5,00,000 का कवरेज फैमिली फ्लोटर आधार पर प्रदान किया जाता है, जिससे धन का उपयोग परिवार के किसी भी सदस्य या सभी सदस्यों द्वारा किया जा सकता है। Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana (PM-JAY) परिवार के आकार या उसके सदस्यों की उम्र पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाता है। इसके अलावा, पहले से मौजूद बीमारियों को नामांकन के पहले दिन से ही कवर किया जाता है। इसका मतलब यह है कि मौजूदा चिकित्सीय स्थितियों वाले व्यक्ति पीएम-जेएवाई में नामांकन के दिन से ही योजना के तहत उन स्थितियों के इलाज के लिए पात्र होंगे।

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की पात्रता

Eligibility for Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana

ग्रामीण निवासी:

  • अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति ।
  • 16 से 59 वर्ष की आयु के बीच कोई पुरुष  नहीं होना चाहिए।
  • भिखारी और जीवित रहने के लिए भिक्षा पर निर्भर व्यक्ति।
  • ऐसे परिवार जिनमें कम से कम एक सदस्य शारीरिक रूप से विकलांग है और कोई भी सक्षम वयस्क सदस्य नहीं है।
  • भूमिहीन परिवार अपनी आय के प्राथमिक स्रोत के रूप में आकस्मिक शारीरिक श्रम पर निर्भर हैं।
  • एक कमरे में या अस्थायी घर में रहने वाले परिवार।
  • मैला ढोने का काम करने वाले परिवार।

शहरी निवासी:

  • कपड़े धोने वाले कर्मचारी और सुरक्षा गार्ड।
  • कूड़ा बीनने वाले।
  • मैकेनिक, इलेक्ट्रीशियन और मरम्मत कर्मचारी।
  • घरेलू सहायक।
  • सफ़ाई कर्मचारी, माली और सफ़ाई कर्मचारी।
  • घर से काम करने वाले कारीगर।
  • सड़क या फुटपाथ सेवा प्रदान करने वाले।
  • श्रमिक, कुली, वेल्डर, पेंटर और सेवा प्रदान करने वाले सुरक्षा गार्ड।
  • परिवहन कर्मचारी जैसे ड्राइवर, कंडक्टर, सहायक और गाड़ी या रिक्शा चालक।
  • सहायक, छोटे प्रतिष्ठानों में कार्यालय परिचारक, , दुकानदार और वेटस्टाफ।

प्रतिबंध

  • जिनके पास दो, तीन या चार पहिया वाहन है।
  • ऐसे व्यक्ति जिनके पास यंत्रीकृत कृषि उपकरण हैं।
  • 50,000 रुपये की क्रेडिट सीमा वाले किसान कार्ड रखने वाले व्यक्ति।
  • सरकारी कर्मचारी।
  • सरकार द्वारा प्रबंधित गैर-कृषि उद्यमों में कार्यरत व्यक्ति।
  • ऐसे व्यक्ति जिनकी मासिक आय ₹10,000 से अधिक है।
  • ऐसे व्यक्ति जिनके पास रेफ्रिजरेटर और लैंडलाइन फोन हैं।
  • अच्छी तरह से निर्मित और मजबूत घरों में रहने वाले व्यक्ति।
  • जिन व्यक्तियों के पास 5 एकड़ या उससे अधिक की कृषि भूमि है।

आवेदन प्रक्रियाऑफलाइन

Application Process Offline

Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana (PM-JAY) आरोग्य मित्र लाभार्थी के नाम, स्थान, राशन कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर या आरएसबीवाई यूआरएन जैसे विवरणों का उपयोग करके लाभार्थियों की उपलब्ध सूची की खोज करता है। इसके बाद बीआईएस में लाभार्थी की तलाश की जाती है. व्यक्ति की पहचान की जाती है और स्कैन किए गए वैध आईडी दस्तावेज़ अपलोड किए जाते हैं।

अपने और अपने परिवार के लिए पीएमजेएवाई ई-कार्ड प्राप्त करने के लिए, संभावित लाभार्थी को पहचान के लिए अस्पताल या सामुदायिक सेवा केंद्र (सीएससी) का दौरा करना होगा और नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा:

चरण 1: संभावित एबी-पीएमजेएवाई लाभार्थियों को पीएम पत्र/आरएसबीवाई यूआरएन/आरसी नंबर/मोबाइल नंबर जमा करना है – ऑपरेटर (आमतौर पर आरोग्य मित्र के रूप में जाना जाता है) लाभार्थियों की उपलब्ध सूची की खोज करता है। ऑपरेटर लाभार्थी का नाम, स्थान, राशन कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर या यहां तक कि आरएसबीवाई यूआरएन जैसे विवरण दर्ज करके ऐसा करता है।

चरण 2: बीआईएस एप्लिकेशन में खोजें – ऑपरेटर एसईसीसी, आरएसबीवाई, राज्य स्वास्थ्य योजना, अतिरिक्त डेटा संग्रह ड्राइव डेटाबेस में संभावित लाभार्थी की खोज करता है।

चरण 3: व्यक्तिगत पहचान – सूची में नाम पाए जाने पर पहचान प्रक्रिया की जाती है। इसके लिए, सिस्टम में उपलब्ध विवरणों के आधार पर सत्यापन के लिए आधार या किसी सरकारी आईडी और राशन कार्ड या वैकल्पिक पारिवारिक आईडी जैसे दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। फिर स्कैन किए गए दस्तावेज़ अपलोड किए जाते हैं।

चरण 4: परिवार की पहचान – आरोग्य मित्र फिर राशन कार्ड के माध्यम से परिवार के रिकॉर्ड की पहचान करता है और स्कैन किए गए दस्तावेज़ अपलोड किए जाते हैं। इसके बाद आरोग्य मित्र व्यक्तिगत और पारिवारिक रिकॉर्ड को अनुमोदन के लिए ट्रस्ट/बीमा कंपनी को प्रस्तुत करता है।

चरण 5: अनुमोदन या अस्वीकृति – स्वास्थ्य बीमा कंपनी या ट्रस्ट तब प्रस्तुत लाभार्थियों के लिए अनुमोदन या अस्वीकृति की सिफारिश कर सकता है। जिन मामलों को अस्वीकृति के लिए अनुशंसित किया गया है, उन्हें अंततः राज्य स्वास्थ्य एजेंसी (एसएचए) द्वारा अनुमोदन या अस्वीकृति के लिए सत्यापित किया जाएगा।

चरण 6: ई-कार्ड जारी करना – एसएचए/बीमा कंपनी/ट्रस्ट द्वारा अनुमोदन पर, लाभार्थी को एक ई-कार्ड जारी किया जाएगा।

आवश्यक दस्तावेज़

required documents

    1. आधार कार्ड / पैन कार्ड
    2. ऍड्रेस प्रूफ
    3. मोबाइल, ई-मेल
    4. कास्ट सर्टिफिकेट
    5. इन्कम टॅक्स प्रमाण पत्र
    6. परिवार की वर्तमान स्थिति का दस्तावेज़ प्रमाण

FAQs

क्या लाभार्थियों को इस योजना के तहत कवर होने के लिए कुछ भी भुगतान करना होगा?

नहीं, सभी पात्र लाभार्थी सार्वजनिक अस्पतालों और सूचीबद्ध निजी अस्पतालों में Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana (PM-JAY) के तहत चिन्हित पैकेजों के लिए माध्यमिक और तृतीयक अस्पताल देखभाल के लिए मुफ्त सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। अब PM-JAY के तहत, लाभार्थियों को स्वास्थ्य सेवाओं तक कैशलेस और पेपरलेस पहुंच मिलेगी।

नामांकन प्रक्रिया क्या है? क्या नामांकन के लिए कोई समयावधि है?

PM-JAY एक पात्रता आधारित मिशन है। यहां, नामांकन प्रक्रिया नहीं है और कोई समयावधि निर्धारित नहीं है। PM-JAY एक पात्रता आधारित मिशन है, जिसमें परिवारों की पहचान सरकार द्वारा ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में SECC डेटाबेस का उपयोग करके अभाव और व्यावसायिक मानकों के आधार पर होती है।

क्या पहले से मौजूद बीमारियाँ इस योजना के अंतर्गत कवर की गई हैं?

हाँ। इस योजना के अंतर्गत सभी मौजूदा चिकित्सीय स्थितियाँ/बीमारियाँ शामिल हैं।

क्या इस योजना के तहत नवजात शिशु के लिए लाभ उपलब्ध हैं?

हाँ। इस योजना के तहत नवजात शिशु का इलाज कराया जा सकता है। आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध कराने के बाद उन्हें भी लाभार्थी परिवार में जोड़ा जा सकता है।

क्या आरएसबीवाई कार्डधारक इस योजना के अंतर्गत आते हैं?

कोई भी परिवार जिसके पास 28 फरवरी 2018 तक सक्रिय आरएसबीवाई कार्ड है, वह आयुष्मान भारत प्रधान मंत्र जन आरोग्य योजना के तहत कवर किया गया है।

क्या बिना आधार कार्ड के इस योजना का लाभ मिल सकता है?

हाँ, इस योजना के तहत सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य नहीं है।

आरोग्य मित्र कौन है?

आयुष्मान मित्र (एएम) एक प्रमाणित फ्रंटलाइन स्वास्थ्य सेवा पेशेवर है जो प्रत्येक ईएचसीपी पर मौजूद होता है और लाभार्थियों के लिए पहले संपर्क बिंदु के रूप में कार्य करता है। वे लाभार्थी की पहचान के लिए दस्तावेजों को संसाधित करने के साथ-साथ चिकित्सा समन्वयक के साथ पूरी दावा प्रक्रिया में मदद करेंगे। वे मरीजों की सहायता के लिए प्रत्येक ईएचसीपी में आयुष्मान भारत कियोस्क पर उपलब्ध हैं।

  अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

 


Read More : प्रधानमंत्री मुद्रा योजना 2023


 

Share with your Friends

Leave a Comment Cancel reply

माझे सरकार © 2023 | All Rights Reserved.
Exit mobile version