माझे सरकार

The best life insurance plan for your family : Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana

Contents

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana 2023 (PMJJY)

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana भारत सरकार हमेशा लोगों के कल्याण के लिए विभिन्न योजनाएं लागू करती है, ताकि इन योजनाओं के माध्यम से आम लोगों के जीवन स्तर को ऊपर उठाया जा सके, उनके जीवन स्तर में सुधार किया जा सके और इन योजनाओं के माध्यम से नागरिकों को वित्तीय सुरक्षा और सामाजिक सुरक्षा भी प्रदान की जा सके। . इस समय नागरिकों को कठिनाई के समय या उनके परिवार पर अचानक आई विपत्ति के समय आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार ने भारतीय जीवन बीमा निगम तथा सार्वजनिक एवं निजी बीमा कंपनियों तथा निजी क्षेत्र के बैंकों के माध्यम से सभी स्तरों पर एक योजना शुरू की है। बहुत कम प्रीमियम पर अधिकतम सुरक्षा प्रदान करने के लिए। देश के नागरिकों के लिए प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना 2023 9 मई 2015 को पूरे देश में शुरू की गई थी।

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana Details

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana वित्त मंत्रालय की एक बीमा योजना है, जो किसी भी कारण से मृत्यु पर जीवन बीमा कवर प्रदान करती है। यह एक साल का कवर है, जिसे साल-दर-साल नवीनीकृत किया जा सकता है। यह योजना एलआईसी और अन्य जीवन बीमा कंपनियों के माध्यम से पेश/प्रशासित की जाती है जो आवश्यक अनुमोदन के साथ समान शर्तों पर उत्पाद पेश करने को तैयार हैं और इस उद्देश्य के लिए बैंकों/डाकघरों के साथ गठजोड़ किया गया है। 18 से 50 वर्ष की आयु के भाग लेने वाले बैंकों/डाकघर के सभी व्यक्तिगत खाताधारक शामिल होने के हकदार हैं। आधार बैंक/डाकघर खाते के लिए प्राथमिक KYC है।

PM Jeevan Jyoti Nima Yojana
PM Jeevan Jyoti Bima Yojana

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana features

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana एक टर्म इंश्योरेंस प्लान है, इस इंश्योरेंस प्लान में निवेश करने के बाद पॉलिसी धारक की मृत्यु होने पर सरकार 2 लाख रुपये का भुगतान करती है।

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana 2023 के तहत देश का 18 से 50 वर्ष की आयु का कोई भी व्यक्ति जिसके पास बैंक बचत खाता है, योजना में भाग ले सकता है। यदि किसी व्यक्ति का कई बैंकों में बचत खाता है तो ऐसा व्यक्ति अपने किसी भी एक बचत खाते के माध्यम से यह बीमा पॉलिसी ले सकता है, इसमें बीमा पॉलिसी लेने वाले लाभार्थी के आधार नंबर को आधार माना जाता है।

यह योजना बैंकों और भारतीय जीवन बीमा निगम के माध्यम से कार्यान्वित की जाती है। यह योजना एक जीवन बीमा योजना है जो लाभार्थियों को एक वर्ष का बीमा कवर प्रदान करती है जिसमें लाभार्थियों को हर साल पॉलिसी को नवीनीकृत करना अनिवार्य होता है।
इस योजना के तहत बीमा कवरेज अवधि हर साल 1 जून से 31 मई तक होगी, इस योजना के तहत बीमा प्रीमियम विकल्प के अनुसार बीमा कवरेज के लिए हर साल 31 मई को या उससे पहले ऑटो डेबिट सुविधा के माध्यम से बचत खाते से काट लिया जाएगा। लाभार्थी द्वारा दिया गया। इस योजना के लिए बीमा पॉलिसी नवीनीकरण के लिए आवेदन 31 मई तक जमा करना होगा। इसमें योजना में भागीदारी की अवधि को सरकार शुरुआत में तीन महीने तक बढ़ा सकती है।

इस योजना के तहत किसी भी कारण से बीमाधारक की मृत्यु होने पर उसके द्वारा नामित पारिवारिक उत्तराधिकारी को 2 लाख का मुआवजा मिलेगा।

योजना के तहत बीमा प्रीमियम रु. 436/- प्रति व्यक्ति प्रति वर्ष होगा।

यदि पॉलिसीधारक की बीमा पॉलिसी से जुड़े बैंक बचत खाते में बीमा प्रीमियम को कवर करने के लिए पर्याप्त धनराशि नहीं है या बचत खाता बंद है, तो पॉलिसीधारक के 55 वर्ष की आयु प्राप्त करने के बाद बीमा कवर समाप्त हो जाएगा।

इस योजना के तहत किसी तकनीकी समस्या के कारण समाप्त हुई बीमा पॉलिसी को कुछ शर्तों को पूरा करने के बाद फिर से शुरू किया जा सकता है।


Read More : Pradhanmantri Jan-Dhan Yojana 2023 : How to Enroll in the Scheme and Get Started


Premium amount under PMJJBY

PMJJBY के तहत इस बीमा पॉलिसी के लिए 436/- प्रति व्यक्ति प्रति वर्ष, प्रीमियम उसके बैंक बचत खाते से वार्षिक कवरेज अवधि के दौरान 31 मई को या उससे पहले एक किस्त में ऑटो-डेबिट सुविधा के माध्यम से काटा जाएगा। पॉलिसीधारक द्वारा दिए गए विकल्प के साथ-साथ 31 मई के बाद व्यक्ति को बीमा पॉलिसी के तहत कवर होने वाले पूरे वार्षिक प्रीमियम का भुगतान करके अच्छे स्वास्थ्य का प्रमाण पत्र जमा करना होगा। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत बीमा पॉलिसी खरीदने के लिए किसी मेडिकल जांच की आवश्यकता नहीं है।

एलआईसी/बीमा कंपनी को बीमा प्रीमियम रु. 289/- प्रति सदस्य प्रति वर्ष
बीसी/माइक्रो/कॉर्पोरेट/एजेंटों को व्यय प्रतिपूर्ति रु. 30/- प्रति सदस्य प्रति वर्ष

Highlights of PMJJBY

योजना का नामप्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना
किसने शुरू की भारत सरकार द्वारा 9 मई 2015 को शुरू हुई
लाभार्थी देश के नागरिक
वस्तुनिष्ठकम प्रीमियम में बीमा कवरेज
आधिकारिक वेबसाइटयहाँ क्लिक करें
श्रेणीबीमा योजना
आवेदन का तरीकाऑनलाइन/ऑफलाइन

लाभ

  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ उठाने के लिए लाभार्थियों को कोई विशेष शर्तें पूरी करने की आवश्यकता नहीं है।
  • इस योजना के लिए लाभार्थी के पास बैंक बचत खाता होना आवश्यक है क्योंकि सरकार की ओर से मिलने वाला वित्तीय लाभ सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में जमा किया जाता है।
  • इस योजना के लिए सदस्य की आयु 18 से 50 वर्ष के बीच होनी चाहिए यह एक टर्म इंश्योरेंस प्लान है, इस इंश्योरेंस पॉलिसी के लिए हर साल प्रीमियम के रूप में 436/- रुपये का भुगतान करना होता है।
  • बीमाधारक को हर साल 31 मई को या उससे पहले प्रीमियम ऑटो-डेबिट के लिए अपने बैंक बचत खाते में आवश्यक शेष राशि बनाए रखना आवश्यक है।
  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना पॉलिसी को हर साल नवीनीकृत करना होगा।
  • पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए नामांकन की अवधि 1 जून से 31 मई तक है। बैंक में प्राथमिक आधार कार्ड के जरिए केवाईसी करानी होगी।
  • यदि बीमाधारक किसी भी कारण से बीमा पॉलिसी योजना छोड़ देता है, तो बीमाधारक भविष्य में फिर से योजना में शामिल हो सकता है।
  • इस योजना के तहत जो लोग पहले शामिल नहीं हुए हैं या जिनकी सदस्यता समाप्त हो गई है, वे दोबारा शामिल हो सकेंगे।

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana के तहत सुरक्षा

पीएमजेजेबीवाई योजना के तहत जीवन ज्योति बीमा पॉलिसी निम्नलिखित परिस्थितियों में समाप्त की जा सकती है, ऐसी स्थिति में बीमाधारक का पॉलिसी कवर समाप्त हो जाएगा और उसके बाद कोई लाभ देय नहीं होगा।

  • जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत, बीमाधारक की आयु 55 वर्ष होने के बाद बीमा पॉलिसी का नवीनीकरण नहीं किया जाएगा और बीमा पॉलिसी स्वतः ही समाप्त हो जाएगी।
  • योजना के तहत यदि बीमाधारक का जीवन ज्योति बीमा योजना से संबंधित बैंक बचत खाता बंद हो जाता है या बचत खाते में वार्षिक बीमा प्रीमियम काटने के लिए पर्याप्त राशि नहीं है तो बीमा कवर समाप्त हो जाएगा।
  • यदि बीमाधारक ने एलआईसी या अन्य बीमा कंपनी के साथ एक से अधिक बचत खातों के माध्यम से पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत बीमा कवर का लाभ उठाया है और प्रीमियम बीमा कंपनी से प्राप्त किया है, तो बीमाधारक का बीमा कवर दो लाख तक सीमित होगा और बीमाधारक द्वारा प्रीमियम जब्त कर लिया जाएगा।
  • पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत, यदि पॉलिसीधारक का बीमा कवर कुछ तकनीकी कारणों से समाप्त हो जाता है जैसे कि बीमाधारक के संलग्न बचत खाते में अपर्याप्त राशि या कुछ प्रशासनिक मुद्दों के कारण, यदि पॉलिसीधारक संपूर्ण वार्षिक प्रीमियम का भुगतान करता है तो बीमा कवर फिर से शुरू हो जाएगा।
  • एक किश्त में और अच्छे स्वास्थ्य की स्व-घोषणा प्रस्तुत करता है। भाग लेने वाले बैंक नियमित नामांकन में 30 जून को या उससे पहले बीमा कंपनियों को प्रीमियम भेज देंगे और अन्य मामलों के लिए उसी महीने में प्रीमियम भेज देंगे।

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana दावा प्रक्रिया

  •  पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत बीमाधारक की मृत्यु के बाद बीमा पॉलिसी के लिए दावा करने की प्रक्रिया इस प्रकार होगी, इस योजना के तहत बीमाधारक को मृत्यु के बाद 2 लाख रुपये का बीमा लाभ दिया जाता है।
  • इस योजना के तहत बीमित व्यक्ति की मृत्यु के तुरंत बाद उसके नामांकित व्यक्ति को उसके नियुक्त अभिभावक द्वारा, यदि नामांकित व्यक्ति नाबालिग है, और यदि नामांकित व्यक्ति की पूर्व मृत्यु हो गई है, तो बीमाधारक के दूसरे कानूनी उत्तराधिकारी द्वारा एक दावा-सह-मुक्ति फॉर्म जारी किया जाता है।
  • बीमाधारक की मृत्यु की संभावित तिथि से 30 दिनों के भीतर बैंक शाखा में जमा करना होगा।
  • योजना के तहत बीमा पॉलिसी शुरू होने के 45 दिनों के भीतर या पॉलिसी में दोबारा शामिल होने पर (पॉलिसी छोड़ने के बाद पुन: नामांकन या नवीनीकरण में देरी के कारण) बीमाधारक की मृत्यु होने पर कोई दावा देय नहीं होगा।
  • संबंधित बैंक आवश्यक दस्तावेजों के साथ प्रस्तुत दावा प्रपत्र को निम्नानुसार सत्यापित और पुष्टि करेगा।
  • यदि बीमाधारक की योजना के तहत नया नाम पंजीकृत करने के बाद पुन: नामांकन के 45 दिनों के भीतर दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है या योजना छोड़ने के बाद पुन: पंजीकरण होता है, तो आकस्मिक मृत्यु का प्रमाण प्रस्तुत करना आवश्यक है।
  • इसके लिए मृत बीमित सदस्य/नामित/नामित अभिभावक/ का आधार नंबर और पैन नंबर नामांकित/नामित अभिभावक/दावेदार का केवाईसी दस्तावेज़ यानी बैंक पासबुक के पहले दो पन्ने, खाता विवरण दिखाने वाला बैंक खाता विवरण, या जैसा भी मामला हो, नामांकित/नामित अभिभावक/दावेदार के खाते पर रद्द किया गया चेक।
  • यदि बीमित व्यक्ति नामांकित व्यक्ति से पहले है तो नामांकित व्यक्ति की मृत्यु का प्रमाण प्रस्तुत करना।
  • यदि दावेदार नामांकित या नियुक्त अभिभावक के अलावा कोई अन्य है, तो कानूनी उत्तराधिकारी का प्रमाण प्रस्तुत किया जाना चाहिए।

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana के तहत दावों से संबंधित बैंक प्रक्रियाएं

  • बीमाधारक की मृत्यु के बाद दावों के संबंध में बैंक प्रक्रियाएं निम्नलिखित हैं संबंधित बैंक का अधिकृत अधिकारी बीमित सदस्य के खाते की जांच करेगा और ऑटो-डेबिट-स्टेटमेंट और खाता विवरण, नाम पंजीकरण की पुष्टि, प्रीमियम का डेबिट / बीमाधारक को प्रीमियम का प्रेषण और दावा प्रपत्र में बीमाधारक का विवरण भरा जाएगा।
  • नामांकन डेटा बैंक रिकॉर्ड के आधार पर, दावा प्रपत्र में प्रदान की गई पूरी जानकारी को सत्यापित करने के लिए, यह उस दावे से संबंधित एकत्र की गई संपूर्ण जानकारी को मान्य करेगा।
  • इसके बाद बैंक दावेदारों की पहचान स्थापित करने के लिए उनके केवाईसी दस्तावेजों का सत्यापन करेगा और सत्यापित करेगा कि बीमित सदस्य का दावा बैंक द्वारा भाग लेने वाली बीमा कंपनी को नहीं भेजा गया है।
  • इसमें बैंक दावा प्रस्तुत करने के सात दिनों के भीतर इलेक्ट्रॉनिक रूप से भाग लेने वाली बीमा कंपनी को दावा दस्तावेज भेजेगा।
  • ई-मेल आईडी या ऐप पर भेज देंगे। बीमा कंपनी सत्यापित और पुष्टि करेगी कि प्रीमियम बीमाधारक को भेज दिया गया है और बीमित व्यक्ति मास्टर पॉलिसी में बीमित व्यक्तियों की सूची में शामिल है।
  • बीमाकर्ता उचित दोहराव तंत्र के माध्यम से पुष्टि करेगा कि पीएमजेजेबीवाई के तहत दावों का भुगतान किसी अन्य बीमा कंपनी द्वारा किया गया है, यदि ऐसा है तो भाग लेने वाली बीमा कंपनी दावे को अस्वीकार कर सकती है।
  • बीमा कंपनी, जिसने बैंक के लिए मास्टर पॉलिसी जारी की है, द्वारा प्राप्त दावे का निपटान बीमा कंपनी द्वारा दावा प्राप्त होने की तारीख से सात दिनों के भीतर किया जाएगा।
  • दावा स्वीकार्य होने पर प्रचलित परिस्थितियों के अनुसार दावे की स्वीकार्य राशि नामांकित व्यक्ति या नामित अभिभावक या कानूनी दावेदार के बैंक खाते में जमा की जाएगी।
  • यदि कोई नामांकित व्यक्ति नहीं है या यदि बीमित सदस्य की मृत्यु से पहले नामांकित व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है, तो स्वीकार्य दावा राशि का भुगतान सक्षम न्यायालय या प्राधिकारी द्वारा प्रमाण पत्र या कानूनी उत्तराधिकारी प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने पर किया जाएगा।
  • भुगतान या दावा अस्वीकृति दोनों के मामले में, बीमाकर्ता इसे सार्वजनिक सुरक्षा पोर्टल पर अपलोड करने के अलावा, नामांकित व्यक्ति के मोबाइल फोन पर एक ई-मेल / ऐप-आधारित अधिसूचना और एक टेक्स्ट संदेश अधिसूचना भेजेगा।
  • बैंक के लिए, विधिवत भरा हुआ दावा प्रपत्र बीमा कंपनी को भेजने की समय सीमा सात दिन है और फिर बीमा कंपनी के लिए दावा स्वीकार करने और दावा राशि का भुगतान करने के लिए आवश्यक अधिकतम समय सीमा सात दिन है।
  • यदि बैंक निर्धारित समय के भीतर भाग लेने वाली बीमा कंपनी को प्रीमियम (बीमाकृत सदस्य के बचत खाते से स्वचालित रूप से डेबिट किया गया) नहीं भेजता है, तो दावे की देनदारी बीमा कंपनी द्वारा बैंक को हस्तांतरित की जा सकती है, या उससे पहले बीमाकृत सदस्य के बचत खाते से प्रीमियम काटकर देय तिथि और निर्धारित समय के भीतर बीमा कंपनी को प्रेषित नहीं किया जाता है। ऐसे मामलों में बीमा दावा खारिज नहीं किया जाएगा।

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana के अंतर्गत दावा

केंद्र सरकार द्वारा आम जनता के लिए शुरू की गई Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana के तहत किसी भी कारण से मृत्यु होने पर किफायती प्रीमियम देकर दो लाख का बीमा कवर प्राप्त किया जा सकता है। तदनुसार, वर्ष 2020-21 में, केंद्र सरकार ने इस योजना के तहत 2,34,905 मृत्यु दावों को स्वीकार किया है, जिसके लिए मृतकों के परिवारों को 4698.10 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया है। यह राशि पिछले पांच वर्षों में सबसे अधिक है, सूचना के अधिकार के तहत आरटीआई कार्यकर्ताओं द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार, 2020-21 के दौरान योजना के तहत 2,50,351 मृत्यु दावे प्राप्त हुए, जिनमें से 13,100 मृत्यु दावे खारिज कर दिए गए। और 2,346 अन्य दावों पर विचार किया जा रहा है।

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana के तहत मृत्यु दावों में 1134 करोड़ रुपये

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana के जरिए केंद्र सरकार देश के नागरिकों को न्यूनतम प्रीमियम पर बीमा सुरक्षा प्रदान कर रही है। इसके लिए नागरिकों को हर साल बेहद कम प्रीमियम 436/- रुपये का भुगतान करना होगा। इस योजना के तहत पंजीकृत बीमाधारक की मृत्यु होने पर उसके नामांकित व्यक्ति को 200,000 रुपये की वित्तीय सहायता दी जाती है। वर्ष 2020 में इस योजना के तहत मृत्यु दावों के लिए सरकार द्वारा 1134 करोड़ रुपये दिए गए, ये दावे 56716 नागरिकों को दिए गए, इन सभी नागरिकों को इस बीमा योजना के तहत दो-दो लाख रुपये की वित्तीय सहायता दी गई। जानकारी के मुताबिक, कोरोना महामारी के कारण टर्म इंश्योरेंस दावों में भारी बढ़ोतरी हुई है, जानकारी के मुताबिक, सभी मृत्यु दावों में से लगभग 50 प्रतिशत कोरोना महामारी के कारण हैं।

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana आवश्यक दस्तावेज

इस योजना के अंतर्गत योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए योजना आवेदन पत्र भरने के लिए आवश्यक दस्तावेजों का होना आवश्यक है, योजना के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

  1. आवेदक का आधार कार्ड
  2. बचत बैंक खाता संख्या
  3. पहचान कार्ड
  4. आवेदक का मोबाइल नंबर

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana Application Process

ऑफलाइन

नीचे दिए गए लिंक में दिए गए “CONSENT-CUM-DECLARATION FORM” को डाउनलोड करें और प्रिंट लें: https://www.jansuraksha.gov.in/Files/PMJJBY/English/ApplicationForm.pdf#zoom=250 विधिवत भरें और हस्ताक्षर करें

आवेदन पत्र, आवश्यक दस्तावेजों की स्वप्रमाणित प्रतियां संलग्न करें,

और मामला बैंक/डाकघर के अधिकृत अधिकारी को जमा करें। अधिकारी आपको “पावती” लौटा देगा।

योजना हेल्पलाइन नंबर

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के हेल्पलाइन नंबर निम्नलिखित हैं:

(PMJJBY)योजना आवेदन पीडीएफ     क्लिक करें

(PMJJBY)की आधिकारिक वेबसाइट    क्लिक करें

FAQs

हम पीएमजेजेबीवाई के लिए प्रीमियम का भुगतान कैसे करें?

योजना के तहत नामांकन के समय दिए गए विकल्प के अनुसार, प्रीमियम खाताधारक के बैंक/डाकघर खाते से ‘ऑटो डेबिट’ सुविधा के माध्यम से एक किस्त में काटा जाएगा।

PMJJBY में बीमा कवर की वैधता क्या है?

पीएमजेजेबीवाई एक साल का कवर है, जो 1 जून से 31 मई तक चलता है। यह कवर साल-दर-साल नवीकरणीय होता है।

क्या इस योजना के तहत संभावित कवर के लिए नामांकन में विलंब संभव है?

हां, संभावित कवर के लिए विलंबित नामांकन नीचे वर्णित आनुपातिक प्रीमियम के भुगतान के साथ संभव है – ए) जून, जुलाई और अगस्त में नामांकन के लिए – 330/- रुपये का पूरा वार्षिक प्रीमियम देय है। बी) सितंबर, अक्टूबर और नवंबर में नामांकन के लिए – आनुपातिक प्रीमियम रु. नामांकन के लिए दिसंबर, जनवरी और फरवरी में आनुपातिक प्रीमियम 258 रुपये देय होता है।172/- देय है। घ) मार्च, अप्रैल और मई में नामांकन के लिए – आनुपातिक प्रीमियम रु. 86/- देय है। नामांकन की तारीख से 30 दिनों की ग्रहणाधिकार अवधि लागू होगी।

प्रीमियम का विनियोजन कैसे किया जाएगा?

एलआईसी/अन्य बीमा कंपनी को बीमा प्रीमियम: रु. 289/- प्रति वर्ष प्रति सदस्य; बीसी/माइक्रो/कॉर्पोरेट/एजेंट को व्यय की प्रतिपूर्ति: प्रति सदस्य 30/- रुपये प्रति वर्ष; भाग लेने वाले बैंक को प्रशासनिक व्यय की प्रतिपूर्ति: प्रति सदस्य प्रति वर्ष 11/- रु.

यदि इस योजना से बाहर निकलने का निर्णय लेता हूं, तो क्या ऐसी कोई संभावना है कि मैं बाद में फिर से इसमें शामिल हो सकूं?

 जो व्यक्ति किसी भी समय योजना से बाहर निकलते हैं वे भविष्य के वर्षों में योजना में फिर से शामिल हो सकते हैं। ग्रहणाधिकार अवधि के दौरान बीमा लाभों का बहिष्कार उन ग्राहकों पर भी लागू होगा जो पहले वर्ष के दौरान या उसके बाद योजना से बाहर निकलते हैं, और 01 जून 2021 को या उसके बाद किसी भी तारीख को फिर से जुड़ते हैं।

योजना की पेशकश कौन करेगा?

यह योजना एलआईसी और अन्य जीवन बीमा कंपनियों के माध्यम से पेश/प्रशासित की जाएगी जो भाग लेने वाले बैंकों के सहयोग से समान शर्तों पर आवश्यक अनुमोदन के साथ उत्पाद पेश करने की इच्छुक हैं। भाग लेने वाले बैंक अपने ग्राहकों के लिए योजना लागू करने के लिए ऐसी किसी भी जीवन बीमा कंपनी को शामिल करने के लिए स्वतंत्र होंगे।

PMJJBY की सदस्यता लेने के लिए न्यूनतम पात्रता क्या है?

भाग लेने वाले बैंकों में 18 से 50 वर्ष की आयु के सभी बचत बैंक खाताधारक शामिल होने के पात्र होंगे। किसी व्यक्ति के एक या अलग-अलग बैंकों में कई बचत बैंक खाते होने की स्थिति में, व्यक्ति केवल एक बचत बैंक खाते के माध्यम से योजना में शामिल होने के लिए पात्र होगा।

PM Jivan Jyoti Bima Yoaja

Website : –

Share with your Friends

Leave a Comment Cancel reply

माझे सरकार © 2023 | All Rights Reserved.
Exit mobile version