माझे सरकार

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2023 – अब फसल की चिंता क्यों?

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना : Protecting Farmers and Their Harvest

किसान मित्र,हम आपका साइट पर स्वागत करते हैं ,क्योंकि आज हम आपको प्रधानमंत्री फल फसल बीमा योजना माध्यम के तहत सुधारित हवामान पर आधारित फल पीक बीमा योजना के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। यह योजना भारत सरकार द्वारा सूचित की गई है| 3 साल में  अर्थात् २०२१-२२, २०२२-२३ और २०२३-२४, मृग और आंबिया किसानों को संबंधित फल के खेती से होने वाले नुकसान से सुरक्षा देने के लिए योजना काम आएगी। यह योजना महाराष्ट्र सरकार के मंत्रिमंडल की बैठक में  १८ जून २०२१ को  घोषित किया गया है।इसलिए आज हम आपको प्रधानमंत्री फल फसल बीमा योजना  के बारे में  प्रस्तुत करने जा रहे हैं,इस लेख को अंत तक पढ़िए|

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2023
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

Safeguarding Your Crop and Livelihood

फल फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत शासन निर्णयों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह योजना भारतीय कृषि क्षेत्र के लिए फल की उगाई में होने वाली आपदाओं या नुकसानों के कारण होने वाले विपणनीय संकटों का सामरिक समाधान प्रदान करती है। यह योजना किसानों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करती है, उन्हें बीमा करवाने का अवसर देती है और उन्हें बेहतर खेती तकनीकियों का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करती है। फळपीक विमा योजना ने भारतीय कृषि क्षेत्र को सुरक्षित, अनुकूल, और समृद्ध बनाने का वादा किया है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के मुख्य उद्देश्य

  • प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के मुख्य उद्देश्य खेती सेक्टर में किसानों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करना है।
  • इस योजना के माध्यम से, सरकार का प्रमुख लक्ष्य है कि किसानों को अपनी फसलों की हानि से होने वाले नुकसान की आर्थिक सहायता मिले।
  • यह योजना प्रमुख तरीके से खरपतवार, प्राकृतिक आपदाएं, अनुकूलता विपदाएं और अन्य अप्रत्याशित घटनाओं से प्रभावित होने वाली फसलों के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करती है।
  • इससे किसानों को आर्थिक दुर्घटना के समय प्राथमिकता दी जाती है और उन्हें अपनी खेती से संबंधित ऋण और आर्थिक बाधाओं से बचाने में मदद मिलती है।
  • इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए, योजना की तहत किसानों के लिए फसल बीमा प्रीमियम के भुगतान की सुविधा दी गई है |
  • नुकसान का माप मूल्यांकन और आर्थिक मदद के रूप में नुकसान का भुगतान शामिल होता है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना हाइलाइट्स 

योजना का नामप्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana)
शुरू की गई तिथिअगस्त 2016
योजना का लक्ष्यकिसानों की फसलों के खाते में होने वाले हानियों के लिए बीमा और आर्थिक सुरक्षा प्रदान करना
योजना के आवेदनकर्ताभारतीय किसानों के लिए उपलब्ध
वित्तीय सहायताकिसानों को प्रीमियम का 50% हिस्सा दिया जाता है, शेष राशि बीमा कंपनियों और सरकार द्वारा समर्थित की जाती है
लाभार्थीकिसानों और कृषि लोन लेने वालों को समेत किसान परिवारों को लाभ प्राप्त
बीमित फसलों का प्रकारविविध अनाज, फल, सब्जी और बाग़वानी आदि
बीमा की राशिवार्षिक प्रीमियम के आधार पर निर्धारित, योजना के तहत प्रदान की जाती है
बीमा दरकिसानों की हानि के आधार पर निर्धारित
क्षेत्रपूरे भारत में लागू

बीमा कंपनी से किन फसलों के लिए फल फसल बीमा उपलब्ध है?

  • विभिन्न फसलों के लिए बीमा कंपनियों के माध्यम से फलों की फसल का बीमा उपलब्ध है।
  • इस योजना के तहत आम, अंजीर, सुपारी, नाशपाती, सेब और अन्य उद्यानिकी फसलों के रोपण के लिए बीमा उपलब्ध है।
  • बीमा कंपनियों में अस्थायी बीमा कंपनियों की सूची यानी इकारी, न्यू इंडिया, अंडरराइटर, भारती एक्सेस और अन्य प्रमुख कंपनियां फसल बीमा पॉलिसी प्रदान करती हैं।

फल फसल बीमा योजना : सरकार का फैसला 18 जून 2021

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना  के तहत एक और, तीन साल 2021-22, 2022-23 और 2023-24 के लिए मृग पत्तियों वाली आठ फलों की फसलों और अंबिया के पत्तों वाली नौ फलों की फसलों पर आधारित फल फसल बीमा योजना को सरकार द्वारा अनुमोदित किया गया है। . यह योजना संबंधित बीमा कंपनियों को अधिसूचना के माध्यम से लागू की जाएगी और यह जिला-तालुका स्तर के राजस्व बोर्ड में निर्धारित मौसम के खतरों के आधार पर विभिन्न मौसम स्टेशनों पर दर्ज मौसम डेटा का उपयोग करके किसानों को फसल के नुकसान के संदर्भ में मुआवजा देगी। इसमें कैबिनेट ने 18 जून 2021 को फैसला लिया है कि मुआवजे की जिम्मेदारी सरकार के हाथ में नहीं होनी चाहिए|

बीमा कंपनियाँ  जो योजना को लागू करती हैं

योजना कार्यान्वयन तंत्र बीमा कंपनियां:

  • रिलायंस जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड ((Reliance General Insurance Company Limited))
  • एचडीएफसी एर्गो जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (HDFC ERGO General Insurance Company Limited)
  •  Agriculture Insurance Company of India Limited.

Read More : Energizing Farming with Renewable Energy – PM Kusum Solar Yojana 2023


पीएम फसल बीमा योजना महत्वपूर्ण विशेषताएं

  • प्रीमियम सब्सिडी: यह योजना किसानों को फसल बीमा को सस्ता बनाने के लिए प्रीमियम सब्सिडी प्रदान करती है।
  • जोखिमों का कवरेज
  • फसल बीमा इकाइयां: यह योजना व्यक्तिगत कृषि आधार पर कवरेज प्रदान करती है। बीमा के लिए सबसे छोटा परिभाषित क्षेत्र, जिसे ‘फसल बीमा इकाई’ (CIU) कहा जाता है, यह सुनिश्चित करता है कि छोटे और सीमांत किसान भी योजना के लाभों का लाभ उठा सकें।
  • Technology Driven: प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना कुशल कार्यान्वयन के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करती है। इसमें त्वरित फसल उपज मूल्यांकन और दावा निपटान के लिए रिमोट सेंसिंग, स्मार्टफोन और ड्रोन का उपयोग शामिल है, जिससे देरी और विवादों की संभावना कम हो जाती है।
  • Prompt Claim Settlement: यह योजना समय पर दावा निपटान पर जोर देती है। फसल के नुकसान या क्षति के मामले में, किसान त्वरित सहायता और वित्तीय सहायता सुनिश्चित करते हुए एक निर्दिष्ट समय सीमा के भीतर बीमा दावा प्राप्त करने के हकदार हैं।
  • बीमा कंपनियों की भागीदारी: फसल बीमा योजना में सार्वजनिक और निजी दोनों बीमा कंपनियों की भागीदारी शामिल है। इससे प्रतिस्पर्धा बढ़ती है, सेवा की गुणवत्ता में सुधार होता है और किसानों को अधिक विकल्प मिलते हैं।
  • जागरूकता और शिक्षा: इस योजना का उद्देश्य किसानों में फसल बीमा और जोखिम प्रबंधन के लाभों के बारे में जागरूकता पैदा करना है। यह जोखिम को कम करने के लिए आधुनिक कृषि पद्धतियों, फसल विविधीकरण और उच्च गुणवत्ता वाले आदानों के उपयोग को अपनाने के महत्व पर जोर देता है।

Embrace Financial Protection and Peace of Mind Today!

  1. Agriculture Insurance Company of India Limited (AIC)
  2. National Insurance Company Limited (NICL)
  3. United India Insurance Company Limited (UIIC)

इन तीन बीमा कंपनियों ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को लागू करने में मदद की है। उन्होंने फल फसल बीमा योजना के सिद्धांतों का पालन करते हुए विभिन्न मौसम आपदाओं से किसानों को सुरक्षा प्रदान करने का काम किया है। तंत्र बीमा कंपनियां विभिन्न प्रकार की बीमा पॉलिसियां ​​प्रदान करती हैं और योजना विकल्पों की जानकारी व्यापक होती है। किसानों को उनके खेतों को मनोवैज्ञानिक और वित्तीय संकट से बचाने में मदद की जाती है।

निष्कर्ष 

प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना (प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना) भारतीय किसानों के लिए एक गेम-चेंजर के रूप में उभरी है। उन्हें फसल की विफलता और प्राकृतिक आपदाओं के खिलाफ सुरक्षा जाल की पेशकश करके, इस योजना ने न केवल उनका आत्मविश्वास बढ़ाया है बल्कि कृषि क्षेत्र के समग्र विकास और स्थिरता में भी योगदान दिया। अपनी पारदर्शी प्रक्रियाओं, किफायती प्रीमियम और त्वरित दावा निपटान के साथ, यह योजना खेती से जुड़े जोखिमों को कम करने में एक महत्वपूर्ण उपकरण बन गई है। जैसा कि सरकार इसे अत्याधुनिकऔर विस्तारित करना जारी रखती है पहल, हमारे कृषक समुदाय के कल्याण और समृद्धि को सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की उम्मीद है, इस प्रकार देश को स्थायी कृषि विकास की ओर ले जाएगा।

और जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाये |

प्रधानमंत्री फसल बीमा

Share with your Friends

Leave a Comment Cancel reply

माझे सरकार © 2023 | All Rights Reserved.
Exit mobile version